uterine cancer doctor ghaziabad

Seven Common Myths and Facts about Endometrial Cancer

Endometrial Cancer, जिसे Uterine Cancer भी कहते है, एक प्रचलित gynecological कैंसर है जो दुनिया भर में कई महिलाओं को प्रभावित करता है। हालांकि, इसके प्रसार के बावजूद, इस प्रकार के कैंसर के बारे में कई गलत Misconceptions और myths  हैं। इस ब्लॉग में, हमारा उद्देश्य Endometrial Cancer के बारे में सात सामान्य Myths  को दूर करना है ताकि सही जानकारी प्रदान की जा सके और इस बीमारी के बारे में जागरूकता की जा सके।

Myth 1: केवल अधिक उम्र की महिलाओं को ही Endometrial Cancer हो सकता है।

Fact: Endometrial Cancer Postmenopausal महिलाओं में ज़्यादा आम है, यह किसी भी उम्र की महिलाओं को प्रभावित कर सकता है, जिनमें Premenopausal भी शामिल हैं। Endometrial cancer कम उम्र की महिलाओं में भी हो सकता है कुछ रिस्क वाले कारकों, जैसे मोटापा या बीमारी के पारिवारिक इतिहास वाली युवा महिलाओं में भी Endometrial Cancer हो सकता है।

Myth 2: मेरा Pap Smear Test (Cervical Screening Test (CST) हमेशा नार्मल रहा है, इसलिए मुझे Endometrial Cancer नहीं हो सकता है।

Fact : यह गलत है। Cervical Screening Test, Cervix से Cells को Collect करता है, जो Uterine के निचले सिरे पर योनि की ओर स्थित होता है।

इसके विपरीत, Endometrial Cancer Endometrial गुहा के भीतर विकसित होता है, जो Cervix से जुड़ा होता है, लेकिन Uterus के ओर ऊपर स्थित होता है। 

Myth 3: Oral Contraceptive Pills से Endometrial Cancer होने का खतरा बढ़ सकता है।

Fact: यह गलत है और अध्ययनों की रिपोर्ट है कि यह वास्तव में विपरीत है।

सबूत बताते हैं कि संयुक्त Oral Contraceptives (एस्ट्रोजेन और प्रोजेस्टेरोन युक्त) का उपयोग कुछ कैंसर के खतरे  को बढ़ाता है और के कुछ के खतरे  को कम करता है। Oral Contraceptives Endometrial और Ovarian Cancer के खतरे को कम करता है, और यह उपयोग बंद करने के बाद दशकों तक बना रह सकता है।

Oral Contraceptives लेने वाली महिलाओं में Breast Cancer और Cervical Cancer होने का थोड़ा खतरा बाद जाता  है। जब आप Oral Contraceptives को लेना बंद कर देती हैं, तो यह खतरा कम हो जाएगा, और रोकने के लगभग 10 साल बाद, आपका खतरा उसी खतरे पर वापस आ जाएगा, जिन महिलाओं ने कभी Oral Contraceptives को नहीं लिया है।

Myth 4: Endometrial Cancer Cervical Cancer जैसा ही है।

Fact: Endometrial Cancer और Cervical Cancer दोनों अलग-अलग प्रकार के कैंसर हैं जो Reproductive System के विभिन्न भागों को प्रभावित करते हैं। Endometrial Cancer Uterus के अस्तर में उत्पन्न होता है, जबकि Cervical Cancer Cervix में विकसित होता है। प्रत्येक को विभिन्न नैदानिक और उपचार दृष्टिकोणों की आवश्यकता होती है।

 

Myth 5: मैं एक स्वस्थ जीवन शैली जीती हूं, इसलिए मुझे कैंसर होने की संभावना नहीं है।

Fact: हम जानते हैं कि मोटापा और धूम्रपान जैसे जीवन शैली के कारक Endometrial Cancer से जुड़े हैं, लेकिन कोई proven ‘diet’ नहीं है जो कैंसर होने से रोक सकता है।

एक healthy diet आपको कई कैंसर होने के खतरे को कम करता है, लेकिन हम नहीं जानते हैं कि कौन से खाने के पदार्थ कैंसर से लड़ सकते हैं या कैंसर को रोक सकते हैं। मेरी सलाह है कि मोटापे और धूम्रपान जैसे रिस्क परिवर्तनीय वाले कारकों से बचना हमेशा एक अच्छा कदम है क्योंकि उनके कई अन्य अतिरिक्त स्वास्थ्य लाभ हैं।

 

Myth 6:  Endometrial Cancer हमेशा स्पष्ट लक्षणों के साथ होता है।

Fact: हालांकि Endometrial Cancer से पीड़ित कुछ महिलाओं को योनि से असामान्य ब्लीडिंग, श्रोणि में दर्द या वजन कम होने जैसे लक्षणों का अनुभव हो सकता है, लेकिन सभी मामलों में शुरुआती चरणों में ध्यान देने योग्य लक्षण नहीं होते हैं। शुरुआती पहचान के लिए नियमित gynecological परीक्षा और स्क्रीनिंग आवश्यक हैं।

Myth 7: जिन महिलाओं का Hysterectomy हुआ है, उनमें Endometrial Cancer का खतरा नहीं होता है।

Fact: हालांकि Hysterectomy ( Uterus Removal) Endometrial Cancer के खतरे को ख़तम कर देता है, लेकिन यह सभी खतरों

को ख़तम नहीं करता है। अगर किसी महिला के अभी भी Ovaries हैं, तो  Primary Peritoneal Carcinoma नामक एक समान कैंसर विकसित होने का खतरा है। इसके अतिरिक्त, Endometrial hyperplasia या कुछ genetic conditions के इतिहास वाली महिलाओं में Hysterectomy के बाद भी  खतरा बढ़ सकता है।

निष्कर्ष:

यदि आपको  Endometrial Cancer है, तो  Endometrial Cancer Specialist से परामर्श करना अत्यंत महत्वपूर्ण है। Dr. Seema Singh अत्यधिक कुशल Surgical Oncologist in Ghaziabad Endometrial Cancer सहित कैंसर के सर्जिकल प्रबंधन में माहिर हैं। उन्हें कैंसर के लिए सर्जिकल तकनीकों और उपचार के तौर-तरीकों में नवीनतम प्रगति का गहन ज्ञान है।