head and neck cancer doctor ghaziabad

हेड और नैक का कैंसर: लक्षण और इलाज

परिचय:

Head and Neck Cancer एक व्यापक शब्द है जिसमें विभिन्न प्रकार के कैंसर मौजूद हैं जो सिर और गर्दन क्षेत्र में विकसित हो सकते हैं। इसमें ओरल कैविटी, गले, आवाज बॉक्स, लार ग्रंथियां, नासल कैविटी और साइनस के कैंसर मौजूद हैं। शुरुआती स्टेजिस में Head and Neck Cancer का पता लगाने से सफल उपचार और ठीक होने की संभावना काफी बढ़ जाती है। इस लेख में, हम सिर और गर्दन के कैंसर के संकेतों और लक्षणों का पता लगाएंगे जिनके बारे में व्यक्तियों को पता होना चाहिए, और समय पर निदान और ट्रीटमेंट के लिए एक विशेष Head and Neck Cancer Specialist से परामर्श करने का महत्व।

  1. लगातार गले में खराश:

लगातार या पुरानी गले की खराश जिस पर ट्रेडिशनल रेमेडीज जैसे गले की दवा या एंटीबायोटिक दवाओं का असर नहीं होता, चिंता का कारण हो सकता है। यदि आपको गले में खराश का अनुभव होता है जो बिना किसी स्पष्ट कारण के दो सप्ताह से अधिक समय तक रहता है, तो आगे के मूल्यांकन के लिए Head and Neck Cancer Specialist से परामर्श करना महत्वपूर्ण है।

2.निगलने में कठिनाई:

निगलने में कठिनाई या दर्द, जिसे डिस्पैगिया कहा जाता है, सिर और गर्दन के कैंसर का लक्षण हो सकता है। यदि आपको ठोस भोजन या तरल पदार्थ निगलने में अधिक कठिनाई होती है, या यदि आपको दर्द का अनुभव होता है या आपके गले में भोजन फंसने का एहसास होता है, तो मेडिकल सहायता लेना महत्वपूर्ण है।

3.आवाज में बदलाव:

लगातार कर्कशता या आपकी आवाज़ में ध्यान देने योग्य परिवर्तन जो दो सप्ताह से अधिक समय तक रहता है, वोकल कॉर्ड या गले के कैंसर की उपस्थिति का संकेत दे सकता है। यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि आवाज की क्वालिटी या टोन में बदलाव अन्य कारकों के कारण भी हो सकता है, लेकिन किसी भी अंतर्निहित समस्या से निपटने के लिए किसी Head and Neck Cancer Specialist से परामर्श करना हमेशा उचित होता है।

4.गर्दन में गांठ:

गर्दन के क्षेत्र में दर्द रहित गांठ या सूजन का दिखना सिर और गर्दन के कैंसर का संकेत हो सकता है। ये गांठें बढ़े हुए लिम्फ नोड्स का संकेत दे सकती हैं, जो कैंसर कोशिकाओं के फैलने के कारण हो सकती हैं। गर्दन में किसी भी असामान्य गांठ का Head and Neck Cancer Specialist द्वारा मूल्यांकन किया जाना आवश्यक है।

5.लगातार कान दर्द:

कान में अस्पष्ट दर्द जो लंबे समय तक रहता है, खासकर यदि यह निगलने में कठिनाई या गर्दन में गांठ जैसे अन्य लक्षणों के साथ होता है, तो इसे नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए। दर्द का कारण निर्धारित करने के लिए गहन जांच के लिए किसी Head and Neck Doctor से परामर्श लें।

6.क्रोनिक साइनस समस्याएं:

जबकि पुरानी साइनस समस्याओं के विभिन्न कारण हो सकते हैं, लगातार साइनसाइटिस जो मानक उपचारों का जवाब नहीं देता है वह नाक गुहा या साइनस कैंसर का संकेत हो सकता है। यदि आपको क्रोनिक कंजेशन, साइनस दर्द या बार-बार होने वाले साइनस संक्रमण का अनुभव होता है, तो आगे के मूल्यांकन के लिए किसी Head and Neck Cancer Doctor से परामर्श लें।

हेड और नैक कैंसर का इलाज कैसे किया जाता है?

हेड और नैक कैंसर के बारे में अगर शुरुआती स्टेज में ही पता चल जाए तो बायोप्सी के बाद सर्जरी की जाती है। जब हमें इस बीमारी के बारे में दो से तीन स्टेज पर पता चल जाए तो कीमोथेरेपी और रेडिएशन दी जाती है। कई बीमारी को थोड़ा कम करने के लिए कीमो शुरू में दिया जाता है। जिसके बाद सर्जरी की जाती है, फिर दोबारा से कीमोथेरेपी और रेडिएशन थेरेपी दी जाती है। कुछ अन्य हिस्सों में जैसे कि हमारा वॉयस बॉक्स यदि वहां पर यह पहली स्टेज में हो जाए तो उसे रेडिएशन की मदद से ठीक किया जा सकता है। आसान भाषा में समझे तो सर्जरी, रेडिएशन और कीमोथेरेपी के संयोजन और शुरुआती स्टेज में किसी एक प्रक्रिया से इसका इलाज किया जाता है।

हेड और नैक कैंसर के कैंसर की कौन सी स्टेज सबसे खतरनाक होती है?

कैंसर की कोई भी बीमारी अगर पहली और दूसरी स्टेज में पकड़ में आ जाती है तो उसे किसी एक ही इलाज प्रक्रिया से ठीक किया जा सकता है। स्टेज तीन और चार में भी मरीज ठीक हो सकता है। यदि मरीज की चौथी स्टेज 4ए है तो सही तरीके से सर्जरी और कीमो की मदद से 60 से 70 प्रतिशत लोग ठीक हो सकते हैं। शुरुआती स्टेज में लगभग 70 से 80 प्रतिशत लोग ठीक हो सकते हैं। वहीं तीसरी और चौथी स्टेज में 30 से 40 प्रतिशत लोग ठीक हो सकते हैं, और वह लंबे वक्त तक जिंदा रह पाते हैं।

निष्कर्ष:

Head and Neck Cancer के संकेतों और लक्षणों को पहचानना शीघ्र पता लगाने और सफल उपचार के लिए महत्वपूर्ण है। यदि आप उल्लिखित किसी भी लक्षण का अनुभव करते हैं, तो उचित मूल्यांकन और निदान के लिए Head and Neck Cancer Specialist से परामर्श करने में संकोच न करें। समय पर हस्तक्षेप से परिणामों में उल्लेखनीय सुधार हो सकता है और आपके ठीक होने की संभावना बढ़ सकती है।