breast cancer surgery

Do’s and Don’ts ब्रेस्ट कैंसर सर्जरी के बाद

ब्रेस्ट कैंसर की सर्जरी निदान भारी और चुनौतीपूर्ण हो सकती है। इस समय के दौरान अपनी recovery और overall well-being को प्राथमिकता करना महत्वपूर्ण है। इस ब्लॉग पोस्ट में, हम ब्रेस्ट कैंसर की सर्जरी के बाद क्या करें और क्या न करें पर चर्चा करेंगे, जिससे आपको सुचारू रूप से ठीक होने की प्रक्रिया का समर्थन करने के लिए व्यावहारिक मार्गदर्शन मिलेगा।

क्या करें ब्रेस्ट कैंसर सर्जरी के बाद

1. पोस्ट-ऑपरेटिव care instructions का पालन करें

घाव की देखभाल, Dressing changes और prescribed medications के बारे में आपकी सर्जिकल टीम द्वारा दिए गए instructions का ध्यानपूर्वक पालन करें। ये guidelines आपकी healing process को अनुकूलित करने और risk of complications को कम करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं।

2. आराम करें और ठीक होने का समय दें

अपने आप को आराम करने और ठीक होने के लिए पर्याप्त समय दें। physical activity की सीमाओं के बारे में अपने डॉक्टर की सलाह का पालन करें और सलाह के अनुसार धीरे-धीरे अपनी activity level को बढ़ाये। अपने शरीर को सुनें और अपने आप को बहुत मुश्किल न दे, क्योंकि इससे healing में देरी हो सकती है।

3. Follow up appointments

Regularly अपनी हेल्थकेयर टीम के साथ अपने appointments में भाग लें। ये appointments आपकी प्रगति की निगरानी करने, किसी भी चिंता पर चर्चा करने और proper healing के लिए आवश्यक हैं।

 

4. हाथ और कंधे की जेंटल एक्सरसाइज करें

आपकी हेल्थकेयर टीम द्वारा दी गई सलाह के अनुसार, हाथ और कंधे की कठोरता को रोकने और रेंज ऑफ़ मोशन में सुधार करने के लिए जेंटल हाथ और कंधे की एक्सरसाइज करें। फिजिकल थेरेपिस्ट अक्सर इन एक्सरसाइज की सिफारिश करते हैं, तेजी से रिकवरी को बढ़ा सकते हैं और lymphedema के रिस्क को कम कर सकते हैं।

5. आरामदायक कपड़े पहनें

ढीले-ढाले, मुलायम कपड़ों का चुनाव करें, खासकर रिकवरी के शुरुआती दिनों में। यह सर्जिकल साइट के आसपास जलन और परेशानी को कम करने में मदद करेगा। टाइट ब्रा या अंडरगारमेंट पहनने से बचें जो चीरे वाली जगह पर रगड़ खा सकते हैं।

6. दर्द और बेचैनी को मैनेज करें

यदि आप सर्जरी के बाद दर्द या बेचैनी का अनुभव करते हैं, तो दर्द के लिए अपनी हेल्थकेयर टीम की रेकमेंडेशन्स का पालन करें। निर्देश के अनुसार निर्धारित दर्द की दवाएँ लें और सूजन को कम करने और बेचैनी को कम करने के लिए आइस पैक या अन्य approved methods का उपयोग करें।

7. घाव को सूखा रखें

सर्जिकल घाव को गीला होने से बचाना आवश्यक है, क्योंकि नमी से संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है। ड्रेसिंग या बैंडेज के उपयोग सहित घाव की देखभाल के संबंध में अपनी स्वास्थ्य सेवा टीम के निर्देशों का पालन करें। नहाते समय सावधानी बरतें ताकि घाव वाले हिस्से पर पानी का सीधा संपर्क न हो।

8. उचित हाथ की स्वच्छता का अभ्यास करें

सर्जिकल साइट को छूने या कपडे बदलने से पहले, अपने हाथों को साबुन और गर्म पानी से अच्छी तरह धो लें। यह सरल कदम घाव क्षेत्र में हानिकारक किटाणु को पेश करने के रिस्क को काफी कम कर देता है। संक्रमण के किसी भी लक्षण की अपने डॉक्टर को रिपोर्ट करें, जैसे रेडनेस, सूजन या ड्रेनेज.

9. कम्प्रेशन गारमेंट्स पहनें

सुनिश्चित करें कि आपकी सर्जरी (स्तन संरक्षण सर्जरी) के बाद कम से कम पहले छह सप्ताह तक आपके स्तन पूरी तरह से समर्थित (संपीड़न ब्रा) हैं। सूजन कम करने के लिए रात में अपने हाथ को ऊपर उठाने के लिए तकिए का उपयोग करें (मास्टेक्टॉमी तकिया)।

10. इमोशनल समर्थन की तलाश करें

ब्रेस्ट कैंसर सर्जरी का इमोशनल प्रभाव महत्वपूर्ण हो सकता है। किसी भी भावनात्मक चुनौती का सामना करने में आपकी मदद करने के लिएसपोर्ट  ग्रुप्स, counsellor, या कैंसर देखभाल में विशेषज्ञता वाले  थेरेपिस्ट्स तक पहुंचें। अपनी भावनाओं को साझा करना और ऐसे अन्य लोगों के साथ जुड़ना जिनके पास समान अनुभव हैं, मूल्यवान सहायता प्रदान कर सकते हैं।

11.अपने सर्जिकल ऑन्कोलॉजिस्ट से consult करें

Fluid collection के कारण आपकी armpit (सेरोमा) में सूजन के कारण दर्द को दूर करने की आवश्यकता है। lymph channels की रुकावट के कारण सर्जरी (लिम्फेडेमा) की तरफ हाथ की सूजन सर्जरी के महीनों या वर्षों बाद भी develop हो सकती है।

 

क्या न करें ब्रेस्ट कैंसर सर्जरी के बाद

1. भारी वस्तुओं को न उठाएं

भारी वस्तुओं को उठाने या strenuous activities  में शामिल होने से बचें जो आपकी छाती, बाहों या कंधों पर दबाव डाल सकती हैं। Surgery क्षेत्र पर संभावित complications या strain को रोकने के लिए वजन प्रतिबंधों पर अपने Surgical oncologist के मार्गदर्शन का पालन करें।

2. लिम्फेडेमा की रोकथाम की उपेक्षा करें

यदि आप axillary lymph node dissection या radiation therapy से गुजरे हैं, तो आपको lymphedema होने का खतरा हो सकता है। इस खतरे को कम करने के लिए सावधानी बरतें, जैसे ब्लड प्रेशर मापने से बचना या प्रभावित हाथ पर रक्त खींचना, और हाथ को कटने, जलने या चोटों से बचाना।

3. बहुत जल्द activities को फिर से शुरू न करें

 Activities को फिर से शुरू करने से पहले खुद को ठीक होने के लिए पर्याप्त समय दें, जैसे कि intense exercise या भारी सामान उठाना। आपकी हेल्थकेयर टीम इस बारे में मार्गदर्शन प्रदान करेगी कि आपकी activity level को धीरे-धीरे बढ़ाना कब सुरक्षित है।

 

4. अपनी हेल्थकेयर टीम के साथ बातचीत करना न भूले

अपनी recovery के दौरान अपनी हेल्थकेयर टीम के साथ open communication बनाए रखें। यदि आपके मन में कोई चिंता, सवाल हैं, या कोई असामान्य लक्षण दिखाई देते हैं, तो उनसे संपर्क करने में संकोच न करें। 

5. पेट के बल न सोएं या लेटें

ब्रेस्ट सर्जरी के बाद सोने की अत्यधिक सलाह दी जाती है कि आप अपनी पीठ के बल लेट जाएं और अपने सिर और कंधों को तकिए के सहारे ऊपर उठाएं। पेट के बल लेटने से आपके टांकों पर extra pressure पड़ सकता है।

दूसरों से अपनी तुलना करें

प्रत्येक व्यक्ति की recovery प्रक्रिया Unique होती है। अपनी Progress की तुलना उन लोगों से न करे जिनकी अलग-अलग सर्जरी या परिस्थितियाँ हो सकती हैं। 

 

निष्कर्ष

ब्रैस्ट कैंसर सर्जरी के बाद, आपकी रिकवरी और तंदुरूस्ती आपकी priority होनी चाहिए। क्या करें और क्या न करें का पालन करके, आप एक सहज स्वास्थ्य लाभ प्रक्रिया का समर्थन कर सकते हैं, complications को कम कर सकते हैं, और अपने physical और emotional healing को बढ़ावा दे सकते हैं। खुद के साथ धैर्य रखना याद रखें, जरूरत पड़ने पर सहायता लें और अपनी हेल्थकेयर टीम के साथ निकट संपर्क में रहें। समय और उचित देखभाल के साथ, आप अपनी ताकत वापस पा सकते हैं और स्वस्थता की अपनी यात्रा पर आगे बढ़ सकते हैं।