types of breast cancer doctor oncologist

1. ब्रेस्ट कैंसर केवल बुजुर्गों में ही विकसित हो सकता है

हालांकि एक बुजुर्ग महिला में स्तन गांठ के कैंसर होने की संभावना अधिक होती है, लेकिन यह किसी भी उम्र में शून्य नहीं होती है। स्तन कैंसर सभी उम्र में होने के लिए जाना जाता है और यहां तक ​​कि एक युवा लड़की को भी एक विशेषज्ञ के पास जाना चाहिए और यदि वह अपने स्तन के रंगरूप या अनुभव में अचानक बदलाव देखती है तो उसे अपना मूल्यांकन करवाना चाहिए।

2. गर्भावस्था और स्तनपान के दौरान स्तन कैंसर विकसित नहीं हो सकता

अधिकांश महिलाएं गर्भावस्था के दौरान या स्तनपान के दौरान सूक्ष्म स्तन लक्षणों को अनदेखा कर देती हैं, यह मानते हुए कि वे ‘सामान्य’ परिवर्तन हैं। यह अक्सर खतरनाक साबित होता है और निदान में देरी का कारण बन सकता है। हालांकि स्तनपान और प्रारंभिक गर्भावस्था एक महिला के जीवन भर के जोखिम को कम करती है, कैंसर इन चरणों में भी विकसित हो सकता है।

3. टाइट अंडरवियर ब्लैक ब्रा पहनने से ब्रेस्ट कैंसर हो सकता है

अधिकांश महिलाएं गर्भावस्था के दौरान या स्तनपान के दौरान सूक्ष्म स्तन लक्षणों को अनदेखा कर देती हैं, यह मानते हुए कि वे ‘सामान्य’ परिवर्तन हैं। यह अक्सर खतरनाक साबित होता है और निदान में देरी का कारण बन सकता है। हालांकि स्तनपान और प्रारंभिक गर्भावस्था एक महिला के जीवन भर के जोखिम को कम करती है, कैंसर इन चरणों में भी विकसित हो सकता है।

4. डिओडोरेंट से ब्रेस्ट कैंसर होता है

हालांकि यह प्रस्तावित किया गया है कि एल्युमिनियम और पैराबेन युक्त अंडरआर्म डिओडोरेंट्स का उपयोग कार्सिनोजेनिक हो सकता है, डिओडोरेंट्स और एंटीपर्सपिरेंट के उपयोग से स्तन कैंसर के विकास के जोखिम को जोड़ने वाला कोई निश्चित वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है।

5. शारीरिक आघात से स्तन कैंसर हो सकता है

अक्सर रोगी अपने स्तन में गांठ को शारीरिक चोट का कारण बताते हैं। अधिक बार नहीं, चोट स्तन गांठ का कारण बनने के बजाय सिर्फ एक अंतर्निहित स्तन गांठ को आपके ध्यान में लाती है। शारीरिक आघात से रक्तगुल्म हो सकता है लेकिन स्तन कैंसर कभी नहीं।

6. डेयरी और चीनी के सेवन से ब्रेस्ट कैंसर होता है

कुछ अध्ययनों से पता चला है कि हार्मोन सामग्री के कारण दूध स्तन कैंसर के बढ़ते जोखिम से जुड़ा हो सकता है। हालांकि, चीनी या डेयरी सेवन को शून्य करने की सिफारिश नहीं की जाती है। यह समझना महत्वपूर्ण है कि संयम कुंजी है। कोई भी असंतुलित आहार जिससे वजन बढ़ सकता है, स्तन कैंसर का खतरा बढ़ सकता है, खासकर यदि आप पोस्टमेनोपॉज़ल हैं |

7. ब्रेस्ट में दर्द होना ब्रेस्ट कैंसर का लक्षण है

महिलाएं अक्सर स्तन में गांठ या निप्पल से निकलने वाले स्राव को नजरअंदाज कर देती हैं, अगर इसके साथ दर्द न हो। यह शायद मानव स्वभाव है कि हम किसी ऐसी चीज को नजरअंदाज कर देते हैं जिससे हमें असुविधा नहीं होती है, लेकिन यह जानना बहुत जरूरी है कि कैंसर की गांठें ज्यादातर दर्द रहित होती हैं।

8. यदि आपके पास स्तन कैंसर का पारिवारिक इतिहास नहीं है, तो आप स्तन कैंसर से सुरक्षित हैं

यह बिल्कुल असत्य है। केवल 5-10% स्तन कैंसर वंशानुगत या पारिवारिक होते हैं, अधिकांश नव निदान रोगी स्तन, डिम्बग्रंथि या किसी अन्य कैंसर के किसी भी पारिवारिक इतिहास की रिपोर्ट नहीं करते हैं।

9. मैमोग्राम स्तन कैंसर को रोकता है

मैमोग्राम मूल रूप से स्तन के ऊतकों का एक्स-रे होता है। प्रारंभिक अवस्था में स्तन कैंसर का पता लगाने के लिए यह उपयोगी है और यदि 40 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं के लिए अक्सर इसकी सिफारिश की जाती है। हालांकि, यह कैंसर को रोकता नहीं है और वास्तव में, युवा महिलाओं में कुछ कैंसर को याद कर सकता है।

10. पुरुषों को ब्रेस्ट कैंसर नहीं हो सकता

अंतिम लेकिन कम नहीं; पुरुषों को भी हो सकता है ब्रेस्ट कैंसर यद्यपि पुरुषों में स्तन कैंसर की घटनाएं बहुत कम होती हैं, स्तन कैंसर पुरुषों में भी होता है और उनकी छाती पर एक गांठ या अल्सर हो सकता है।

Leave feedback about this

  • Rating